आईआईटी मंडी ने हिमालय में भूकंप-प्रवणसंरचनाओं का आकलन करने के लिए निकाला शानदार तरीका

मंडी, 25 नवंबर (आईएएनएस)। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) मंडी के शोधकर्ताओं ने हिमालय क्षेत्र में इमारतों की भूकंप झेलने की क्षमता का आकलन करने के लिए एक शानदार तरीका निकाला।
 | 
आईआईटी मंडी ने हिमालय में भूकंप-प्रवणसंरचनाओं का आकलन करने के लिए निकाला शानदार तरीका मंडी, 25 नवंबर (आईएएनएस)। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) मंडी के शोधकर्ताओं ने हिमालय क्षेत्र में इमारतों की भूकंप झेलने की क्षमता का आकलन करने के लिए एक शानदार तरीका निकाला।

इस शानदार तरीके के तहत, डिसीजन मेकर्स को भूकंप के प्रति भवन के प्रतिरोध को बढ़ाने के लिए किए जाने वाले किसी भी सु²ढ़ीकरण और मरम्मत कार्य को प्राथमिकता देने है।

शोध के निष्कर्ष भूकंप इंजीनियरिंग बुलेटिन में प्रकाशित किए गए हैं। शोध का नेतृत्व संदीप कुमार साहा, सहायक प्रोफेसर, स्कूल ऑफ सिविल एंड एनवायरनमेंटल इंजीनियरिंग, आईआईटी मंडी ने किया है और उनके पीएचडी छात्र यती अग्रवाल द्वारा सह-लेखक हैं।

भारतीय और यूरेशियन प्लेटों के बीच चल रही टक्कर के कारण हिमालय दुनिया के सबसे अधिक भूकंप-संभावित क्षेत्रों में से एक है।

समय-समय पर ऐसे भूकंप आते रहे हैं जो इन क्षेत्रों में जीवन और संपत्ति दोनों के नुकसान के मामले में विनाशकारी रहे हैं।

2005 में भूकंप ने कश्मीर के भारतीय हिस्से में 1,350 से अधिक लोगों की जान ले ली, कम से कम 100,000 लोगों को घायल कर दिया, हजारों घरों और इमारतों को बर्बाद कर दिया और लाखों लोगों को बेघर कर दिया।

भूकंप को रोका नहीं जा सकता, इमारतों और अन्य बुनियादी ढांचे के डिजाइन के माध्यम से क्षति को निश्चित रूप से रोका जा सकता है, जो भूकंपीय घटनाओं का सामना कर सकते हैं।

मौजूदा संरचनाओं की भूकंप सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पहला कदम उनकी मौजूदा कमजोरियों और ताकत का आकलन करना है।

हर इमारत का विस्तृत भूकंपीय भेद्यता मूल्यांकन करना न तो भौतिक और न ही आर्थिक रूप से व्यवहार्य है।

बड़े पैमाने पर इमारतों की कमजोरियों का आकलन करने के लिए अक्सर इमारतों की रैपिड विजुअल स्क्रीनिंग (आरवीएस) की जाती है।

आरवीएस ²श्य सूचना का उपयोग यह तय करने के लिए करता है कि कोई इमारत सुरक्षित है या नहीं, या भूकंप सुरक्षा को बढ़ाने के लिए तत्काल इंजीनियरिंग कार्य की आवश्यकता है।

मौजूदा आरवीएस विधियां विभिन्न देशों के डेटा पर आधारित हैं और विशेष रूप से भारत हिमालयी क्षेत्र पर लागू नहीं होती हैं, क्योंकि कुछ विशेषताएं इस क्षेत्र की इमारतों के लिए अद्वितीय हैं।

शोध के बारे में बताते हुए साहा ने कहा, हमने भारतीय हिमालयी क्षेत्र में प्रबलित कंक्रीट (आरसी) इमारतों को स्क्रीन करने के लिए एक प्रभावी तरीका तैयार किया है, ताकि इमारतों की स्थिति के अनुसार मरम्मत कार्य को प्राथमिकता दी जा सके और आने वाले भूकंप के जोखिम को कम किया जा सके।

व्यापक क्षेत्र सर्वे के माध्यम से, शोधकर्ताओं ने मंडी क्षेत्र में मौजूद इमारतों के प्रकार और इन इमारतों में मौजूद विशिष्ट विशेषताओं पर बड़ी मात्रा में डेटा एकत्र किया है जो उनकी भूकंप भेद्यता से जुड़े हैं।

पहाड़ी इमारतों में उनके आरवीएस के लिए मंजिलों की संख्या की गणना के लिए दिशानिर्देश स्थापित करने के लिए एक संख्यात्मक अध्ययन भी किया गया था। इसके अलावा, इमारतों में मौजूद कमजोर विशेषताओं के आधार पर, एक बेहतर आरवीएस पद्धति प्रस्तावित की गई थी।

इमारतों की स्क्रीनिंग के लिए विकसित पद्धति एक साधारण एकल-पृष्ठ आरवीएस फॉर्म है, जिसे भरने के लिए अधिक विशेषज्ञता की आवश्यकता नहीं होती है।

संगणना प्रक्रिया को इस तरह डिजाइन किया गया है कि यह एक इमारत को स्कोर करने में मानव पूर्वाग्रह या निर्धारक की व्यक्तिपरकता की संभावना को कम करता है।

शोध के लाभों के बारे में बात करते हुए, स्कॉलर अग्रवाल ने कहा, हमने दिखाया है कि प्रस्तावित विधि पहाड़ी क्षेत्रों में प्रबलित कंक्रीट की इमारतों को भूकंप की स्थिति में होने वाले नुकसान के अनुसार अलग करने के लिए उपयोगी है।

हिमालयी क्षेत्र में इमारतों का मूल्यांकन न केवल क्षेत्र की सामान्य भूकंप भेद्यता के कारण आवश्यक है, बल्कि पिछली दो शताब्दियों के भूकंपीय अंतर के कारण किसी भी समय एक बड़े भूकंप की आशंका है।

--आईएएनएस

पीके/एएनएम