असम, मेघालय के मुख्यमंत्रियों ने छह इलाकों में सीमा विवाद सुलझाने के लिए की बैठक

गुवाहाटी, 24 मई (आईएएनएस)। असम और मेघालय के मुख्यमंत्रियों ने दोनों पूर्वोत्तर राज्यों के बीच 884.9 किमी लंबी सीमा पर शेष छह इलाकों में अनसुलझे अंतरराज्यीय सीमा विवाद को हल करने के लिए बुधवार को दूसरे दौर की बैठक की।
 | 
गुवाहाटी, 24 मई (आईएएनएस)। असम और मेघालय के मुख्यमंत्रियों ने दोनों पूर्वोत्तर राज्यों के बीच 884.9 किमी लंबी सीमा पर शेष छह इलाकों में अनसुलझे अंतरराज्यीय सीमा विवाद को हल करने के लिए बुधवार को दूसरे दौर की बैठक की।

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा और उनके मेघालय के समकक्ष कॉनराड के. संगमा ने पिछले साल 29 मार्च को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की उपस्थिति में पहले चरण में 12 विवादित क्षेत्रों में से छह का समाधान करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए थे।

सरमा और संगमा ने बुधवार को गुवाहाटी में एक बैठक में अपने सहयोगियों मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ शेष छह क्षेत्रों में सीमा विवाद हल करने के लिए प्रक्रिया शुरू करने का फैसला किया।

असम के मुख्यमंत्री ने कहा कि जून के उत्तरार्ध में दोनों राज्यों के मुख्यमंत्री सद्भावना के तौर पर कार्बी आंगलोंग और पश्चिम जयंतिया हिल्स जिलों का दौरा करेंगे, जहां कुछ अशांति चल रही है।

उन्होंने कहा, दोनों राज्यों की क्षेत्रीय समितियां सभी छह विवादित क्षेत्रों का दौरा करेंगी और संबंधित मुख्यमंत्रियों को अपनी रिपोर्ट सौंपने से पहले सीमावर्ती लोगों और सभी हितधारकों से बात करेंगी। उन्होंने कहा कि राज्य मतभेदों को दूर करने के लिए असम और मेघालय के बीच लंबे समय से चली आ रही दोस्ती की भावना से काम करेंगे।

सरमा ने कहा कि बैठक में विवादों को हल करने के लिए कोई समय सीमा या अवधि तय नहीं की गई क्योंकि शेष छह विवादित क्षेत्रों में स्थिति जटिल थी। ये छह विवादित क्षेत्र कार्बी आंगलोंग स्वायत्त परिषद के इलाके के साथ हैं और इस संबंध में परिषद की राय बहुत महत्वपूर्ण है।

मेघालय के मुख्यमंत्री ने कहा कि बातचीत की प्रक्रिया से आपसी विश्वास और भरोसे से बाकी छह क्षेत्रों में मतभेदों दूर किया जा सकेगा।

संगमा ने मीडिया से कहा, जुलाई के महीने में मैं और असम के मुख्यमंत्री अन्य मंत्रियों और अधिकारियों के साथ पहल की प्रगति की समीक्षा करने के लिए फिर से मिलेंगे। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार और विभिन्न अन्य एजेंसियों के समर्थन से दोनों राज्य सीमाओं पर विवादों को हल करने के लिए आगे बढ़ने में सक्षम होंगे।

उन्होंने कहा, साथ ही हमने सर्वे ऑफ इंडिया से कहा है कि वे मतभेदों के छह क्षेत्रों में अपने सर्वेक्षण कार्य को जारी रखें और अपने सर्वेक्षणों को पूरा करें।

बैठक में असम के मंत्री अतुल बोरा तथा पीजूश हजारिका और मेघालय के उपमुख्यमंत्री प्रेस्टन त्यनसोंग तथा मंत्री स्नैवभलंग धर, दोनों राज्यों के मुख्य सचिव और वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए।

असम के मुख्यमंत्री और अरुणाचल प्रदेश के उनके समकक्ष पेमा खांडू ने पिछले महीने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की उपस्थिति में 800 किमी से अधिक अंतर-राज्यीय सीमा पर लंबे समय से लंबित विवादों को निपटाने के लिए नई दिल्ली में एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।

--आईएएनएस

एकेजे