अश्विन, जडेजा भारत की अंतिम एकादश में शामिल होंगे: रवि शास्त्री

नई दिल्ली, 24 मई (आईएएनएस)। भारत के पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री का मानना है कि रोहित शर्मा की अगुआई वाली टीम रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा दोनों को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल के लिए प्लेइंग इलेवन में शामिल कर सकती है, जो इंग्लैंड के द ओवल में 7-11 जून तक खेला जाएगा।
 | 
नई दिल्ली, 24 मई (आईएएनएस)। भारत के पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री का मानना है कि रोहित शर्मा की अगुआई वाली टीम रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा दोनों को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल के लिए प्लेइंग इलेवन में शामिल कर सकती है, जो इंग्लैंड के द ओवल में 7-11 जून तक खेला जाएगा।

भारत की 15 सदस्यीय टीम में ऑफ स्पिनर अश्विन और शीर्ष क्रम के ऑलराउंडर जडेजा के अलावा बाएं हाथ के स्पिन ऑलराउंडर अक्षर पटेल शामिल हैं।

आईसीसी समीक्षा शो के एक एपिसोड में शास्त्री ने कहा, यदि ट्रैक कठिन और सूखा है, तो आप दो स्पिनरों को निश्चित रूप से खेलाना चाहेंगे। मुझे लगता है कि यह इंग्लैंड में मौसम के साथ बहुत कुछ करता है। मेरा मानना है कि अभी धूप है, लेकिन आप जानते हैं, अंग्रेजी मौसम, यह कैसे हो सकता है जून के महीने में परिवर्तन। इसलिए एक बहुत अच्छा मौका है कि भारत दो स्पिनरों, दो तेज गेंदबाजों और एक ऑलराउंडर के साथ जाएगा। यह संयोजन होगा और फिर पांच बल्लेबाज और विकेटकीपर होंगे, इसलिए छह बल्लेबाज।

उन्होंने कहा, तो अगर ओवल में सभी स्थितियां सामान्य रहती हैं, तो यह मेरा संयोजन होगा, लेकिन आपके पास उन लोगों को पार्क में बाहर करने में सक्षम होने का गुण होना चाहिए।

शास्त्री मुख्य कोच थे जब भारत ने ओवल में चौथे टेस्ट में इंग्लैंड को हराया था, हालांकि यह तेज गेंदबाजों के प्रयासों, शार्दुल ठाकुर के हरफनमौला प्रदर्शन और दूसरी पारी में रोहित के महत्वपूर्ण शतक के कारण आया था।

पूर्व मुख्य कोच ने यह भी महसूस किया कि जसप्रीत बुमराह की अनुपस्थिति से छोड़ी गई कमी से भारत की संभावनाओं को नुकसान होगा और तेज गेंदबाजों की कमी को पूरा करने के लिए किसी अन्य स्पिनर को चुनकर इसका मुकाबला किया जाना चाहिए।

शास्त्री ने कहा, भारत ने पिछली बार इंग्लैंड में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया था क्योंकि आपके पास बुमराह थे , आपके पास शमी थे, आपके पास शार्दुल ठाकुर थे और आपके पास मोहम्मद सिराज थे। इसलिए आपके पास चार तेज गेंदबाज थे। वहां एक ऑलराउंडर होने के नाते, शार्दुल। इंग्लैंड में एक बहुत अच्छा संयोजन। विशेष रूप से भारत के ²ष्टिकोण से। यह रोहित शर्मा जैसे किसी को खेल को बेहतर तरीके से नियंत्रित करने की अनुमति देता है। इंग्लैंड में कई बार आपको इसे धीमा करने की आवश्यकता होती है। और अचानक बादल छा सकते हैं।

उन्होंने कहा, आपके पास सभी आधार शामिल हैं। लेकिन फिर अगर आपके तेज गेंदबाजी आक्रमण में गुणवत्ता अच्छी नहीं है। अगर आपको लगता है कि लोग पुराने हैं, तो वे उतने तेज नहीं हैं जितना पहले हुआ करते थे। और फॉर्म थोड़ा संदिग्ध है, तो आप उस दूसरे स्पिनर को खेलाते हैं क्योंकि अश्विन गुणवत्तापूर्ण है, जैसा कि जडेजा है।

भारत में विभिन्न चोटों के कारण ऋषभ पंत, केएल राहुल और श्रेयस अय्यर की कमी है, उनके पास रोहित शर्मा के साथ शुभमन गिल की ओपनिंग जोड़ी होने की संभावना है, इसके बाद चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे क्रमश: तीसरे, चौथे और पांचवें नंबर पर होंगे।

शास्त्री का मानना है कि रहाणे ने जनवरी 2022 में दक्षिण अफ्रीका के दौरे के बाद टीम से बाहर होने के बाद टेस्ट टीम में अपना स्थान वापस हासिल कर लिया है।

जिस तरह से वह गेंद को टाइम कर रहा है, जिस तरह से वह टी20 को एक अलग नजरिए से देख रहा है। वह रनों की संख्या नहीं देख रहा है, वह देख रहा है कि वह उसके खिलाफ कितनी गेंदें खेल रहा है। उन नंबरों के साथ स्ट्राइक रेट क्या है। उन्होंने ऐसी गेंदें खेली हैं जो अच्छी हैं और जो अच्छी हैं।

उन्होंने कहा, यह सिर्फ दिखाने के लिए जाता है (क्या होता है) जब आप बुरे दौर से गुजरते हैं, तो आप घरेलू क्रिकेट में वापस जाते हैं। उन्होंने उस विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में अपनी जगह बना ली है। अब आपको इस घटना के करीब देखना होगा कि अंतिम एकादश क्या होगी।

शास्त्री ने यह उल्लेख करते हुए कहा कि खुद को लागू करना भारतीय टीम के लिए महत्वपूर्ण होगा यदि उन्हें साउथम्प्टन में 2021 डब्ल्यूटीसी फाइनल में उपविजेता से एक कदम आगे जाना है।

उन्होंने कहा, खुद को लागू करना इंग्लैंड की परिस्थितियों में महत्वपूर्ण है। भारत के विपरीत, आपको हर जगह खुद को लागू करने की आवश्यकता है। राहुल और रोहित शर्मा के बीच शुरूआती साझेदारी शानदार थी। आप जानते हैं, अनुशासन, धैर्य जो अंग्रेजी परिस्थितियों का मुकाबला करने के लिए आवश्यक है।

रवि शास्त्री की संभावित भारतीय एकादश: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, रवींद्र जडेजा, केएस भरत (विकेटकीपर), शार्दुल ठाकुर, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज।

--आईएएनएस

आरआर