अमेरिकी वैज्ञानिकों ने सूअरों में मृत अंगों को जीवित कर मौत की प्रक्रिया को उलट दिया

न्यूयॉर्क, 4 अगस्त (आईएएनएस)। अमेरिका में वैज्ञानिकों के एक दल ने एक चिकित्सकीय चमत्कार के तहत सूअरों की मौत के कुछ घंटों बाद उनके रक्त परिसंचरण और अन्य सेलुलर कार्यों को बहाल कर दिया।
 | 
अमेरिकी वैज्ञानिकों ने सूअरों में मृत अंगों को जीवित कर मौत की प्रक्रिया को उलट दिया न्यूयॉर्क, 4 अगस्त (आईएएनएस)। अमेरिका में वैज्ञानिकों के एक दल ने एक चिकित्सकीय चमत्कार के तहत सूअरों की मौत के कुछ घंटों बाद उनके रक्त परिसंचरण और अन्य सेलुलर कार्यों को बहाल कर दिया।

मृत्यु की परिभाषा पर नैतिक प्रश्न उठाने के अलावा, नेचर जर्नल में रिपोर्ट किया गया शोध इस विचार को चुनौती देता है कि हृदय की मृत्यु अपरिवर्तनीय है।

येल विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने कहा कि निष्कर्ष सर्जरी के दौरान मानव अंगों के स्वास्थ्य को बढ़ाने और दाता अंगों की उपलब्धता का विस्तार करने में भी मदद कर सकते हैं।

येल स्कूल ऑफ मेडिसिन में न्यूरोसाइंस में एसोसिएट रिसर्च साइंटिस्ट डेविड एंड्रीजेविक ने कहा, सभी कोशिकाएं तुरंत नहीं मरती हैं, घटनाओं की एक लंबी श्रृंखला होती है। यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें आप हस्तक्षेप कर सकते हैं, रोक सकते हैं और कुछ सेलुलर फंक्शन को पुनस्र्थापित कर सकते हैं।

शोध 2019 येल के नेतृत्व वाली परियोजना पर आधारित है जिसने ब्रेनएक्स नामक तकनीक के साथ एक मृत सुअर के मस्तिष्क में परिसंचरण और कुछ सेलुलर कार्यों को बहाल किया।

नए अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने ब्रेनएक्स का एक संशोधित संस्करण ऑर्गेनएक्स नामक पूरे सुअर पर लागू किया। प्रौद्योगिकी में हृदय-फेफड़े की मशीनों के समान एक छिड़काव उपकरण होता है - जो सर्जरी के दौरान हृदय और फेफड़ों का काम करता है - और एक प्रयोगात्मक तरल पदार्थ जिसमें यौगिक होते हैं जो सेलुलर स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं।

ऑरगेनएक्स के साथ उपचार के छह घंटे बाद, वैज्ञानिकों ने पाया कि सूअरों के शरीर के कई क्षेत्रों में कुछ प्रमुख सेलुलर कार्य सक्रिय थे - जिसमें हृदय, यकृत और गुर्दे शामिल थे - और कुछ अंग कार्य बहाल हो गए थे।

उदाहरण के लिए, उन्हें हृदय में विद्युतीय गतिविधि के प्रमाण मिले, जिसने अनुबंध करने की क्षमता को बरकरार रखा।

उन्होंने कहा कि आम तौर पर जब दिल धड़कना बंद कर देता है, अंग सूज जाते हैं, रक्त वाहिकाएं ढह जाती हैं और रक्त संचार अवरुद्ध हो जाता है। फिर भी परिसंचरण बहाल कर दिया गया था और मृत सूअरों में कोशिकाओं और ऊतक के स्तर पर कार्यात्मक दिखाई दिए।

टीम ने कहा, माइक्रोस्कोप के तहत, स्वस्थ अंग और मृत्यु के बाद ऑरगेनएक्स तकनीक से इलाज किए गए अंग के बीच अंतर बताना मुश्किल था।

2019 के प्रयोग की तरह, शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि मस्तिष्क के कुछ क्षेत्रों में सेलुलर गतिविधि को बहाल कर दिया गया था, हालांकि प्रयोग के किसी भी हिस्से के दौरान चेतना का संकेत देने वाली कोई संगठित विद्युत गतिविधि नहीं पाई गई थी।

टीम विशेष रूप से सिर और गर्दन के क्षेत्रों में अनैच्छिक और सहज मांसपेशियों की गतिविधियों को देखकर आश्चर्यचकित हुई जब उन्होंने इलाज किए गए जानवरों का मूल्यांकन किया, जो पूरे छह घंटे के प्रयोग के दौरान संवेदनाहारी बने रहे। इन आंदोलनों से कुछ मोटर कार्यों के संरक्षण का संकेत मिलता है।

शोधकर्ताओं ने जोर देकर कहा कि जानवरों में स्पष्ट रूप से बहाल मोटर कार्यों को समझने के लिए अतिरिक्त अध्ययन आवश्यक हैं, और अन्य वैज्ञानिकों और बायोएथिसिस्ट से कठोर नैतिक समीक्षा की आवश्यकता है।

--आईएएनएस

आरएचए/एएनएम