अमेरिका में सुनी गई पुतिन को मोदी की फटकार

वाशिंगटन, 23 सितंबर (आईएएनएस)। यूक्रेन पर रूसी हमलों को लेकर भारत के रुख में अचानक और अप्रत्याशित बदलाव आया है। यह इस सप्ताह की शुरुआत में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सार्वजनिक फटकार में परिलक्षित होता है, जो आधिकारिक तौर पर वाशिंगटन डीसी में सुनी गई है।
 | 
अमेरिका में सुनी गई पुतिन को मोदी की फटकार वाशिंगटन, 23 सितंबर (आईएएनएस)। यूक्रेन पर रूसी हमलों को लेकर भारत के रुख में अचानक और अप्रत्याशित बदलाव आया है। यह इस सप्ताह की शुरुआत में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सार्वजनिक फटकार में परिलक्षित होता है, जो आधिकारिक तौर पर वाशिंगटन डीसी में सुनी गई है।

प्रधानमंत्री मोदी ने पुतिन से स्पष्ट कह दिया कि आक्रमण गलत है। एक भारतीय अमेरिकी सांसद रो खन्ना, जो आक्रमण की निंदा करने से भारत के इनकार के आलोचक रहे हैं, ने बुधवार को एक सामुदायिक कार्यक्रम में सुझाव दिया कि मोदी शांतिपूर्ण समाधान और युद्धविराम में भी मदद कर सकते हैं।

इससे पहले उसी दिन न्यूयॉर्क में व्हाइट हाउस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नई भारतीय स्थिति की ओर इशारा किया, जो बाइडेन प्रशासन की रणनीति के प्रमाण के रूप में अन्य देशों के लिए यूक्रेन संबंधी तथ्यों को देखने और खुद के लिए न्याय करने के बजाय उन्हें बदलने के लिए मजबूर करने की रणनीति के प्रमाण के रूप में थी।

अधिकारी ने कहा, अमेरिकी रणनीति फलीभूत हुई है, क्योंकि आप उन देशों के संकेत देख रहे हैं, जिन्होंने भारत जैसे देशों को अलग तरीके से बोलने, सीधे पुतिन के सामने बोलने को प्रेरित किया है और आप जानते हैं, हम आने वाले दिनों में इससे अधिक देखना चाहेंगे।

भारत उन 34 देशों में शामिल था, जिन्होंने मार्च में संयुक्त राष्ट्र महासभा के एक वोट में भाग नहीं लिया था, जिसमें यूक्रेन पर हमला करने के लिए रूस की निंदा की गई थी। चीन ने भी परहेज किया था।

नई दिल्ली पर अमेरिका और उसके पश्चिमी सहयोगियों के आक्रमण की निंदा करने और या तो रूसी तेल खरीदना बंद करने या इसे तेज नहीं करने का महत्वपूर्ण दबाव आया, क्योंकि यह मास्को को युद्ध को समाप्त करने के लिए मजबूर करने के लिए उस पर लगाए गए आर्थिक प्रतिबंधों का सामना करने में सक्षम करेगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने उज्बेकिस्तान के समरकंद में शंघाई सहयोग संगठन की बैठक के मौके पर अपनी द्विपक्षीय बैठक से पहले सार्वजनिक टिप्पणी में पुतिन से कहा। यह यूक्रेन के बुका में नागरिकों की हत्या पर भारत की गंभीर चिंता की अभिव्यक्ति और सभी सदस्य देशों की संप्रभुता और अखंडता की रक्षा करने वाले संयुक्त राष्ट्र चार्टर का सम्मान करने का आह्वान करने से कहीं अधिक है।

रूस की निंदा करने और उससे तेल आयात रोकने से भारत के इनकार से अमेरिका हताश था। वार्ता के लिए नई दिल्ली भेजी गईं व्हाइट हाउस की एक वरिष्ठ अधिकारी से दुर्भाग्यपूर्ण रूप से भड़क उठी थीं। उन्होंने भारत को परिणाम भुगतने की चेतावनी दी थी।

खन्ना ने फॉक्स न्यूज पर कुछ दिनों बाद कहा, मैं भारत के बारे में स्पष्ट हूं और मुझे लगता है कि भारत को पुतिन की निंदा करनी चाहिए और भारत को रूस या चीन से तेल नहीं लेना चाहिए। हमें पुतिन को अलग-थलग करने के लिए दुनिया को एकजुट करना चाहिए।

खन्ना ने आगे कहा था कि भारत के लिए अमेरिका और रूस के बीच चयन करने का समय आ गया है।

--आईएएनएस

एसजीके/एएनएम