अनमेल पुष्टि से एरिक गार्सेटी क्षतिग्रस्त या इसके जरिए सशक्त? (डीसी में पिट स्टॉप)

वाशिंगटन, 17 मार्च (आईएएनएस)। भारत आने वाले अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी को दो साल से अधिक समय तक चली एक अनमेल पुष्टि के कारण शायद क्षतिग्रस्त सामान की तरह देखा गया। लेकिन थोड़ा पीछे हटना और ध्यान देना यह जानने में मददगार होगा कि उन्हें इस पूरी प्रक्रिया के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का अटूट समर्थन मिला है और बस यही नई दिल्ली के लिए मायने रखेगा।
 | 
वाशिंगटन, 17 मार्च (आईएएनएस)। भारत आने वाले अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी को दो साल से अधिक समय तक चली एक अनमेल पुष्टि के कारण शायद क्षतिग्रस्त सामान की तरह देखा गया। लेकिन थोड़ा पीछे हटना और ध्यान देना यह जानने में मददगार होगा कि उन्हें इस पूरी प्रक्रिया के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का अटूट समर्थन मिला है और बस यही नई दिल्ली के लिए मायने रखेगा।

मोदी सरकार ने समझौते नामक एक राजनयिक प्रक्रिया के माध्यम से घोषणा करने से पहले गार्सेटी के नामांकन को अपनी मंजूरी दे दी थी, जिसके द्वारा एक देश औपचारिक रूप से एक विदेशी देश से प्रतिनिधि प्राप्त करने के लिए सहमत होता है। तथ्य के बाद एक अप्रिय स्थिति से बचने के लिए देशों को नामिती की घोषणा करने से पहले मेजबान देश से समझौता प्राप्त करने की प्रवृत्ति होती है।

गार्सेटी की पुष्टि में देरी हुई, क्योंकि जब वह लॉस एंजिल्स के मेयर थे, तब एक वरिष्ठ सहयोगी के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों को संबोधित करने में उनकी विफलता थी। विरोध डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन दोनों पार्टियों के सीनेटरों से आया - और उनकी पुष्टि की सुनवाई के दौरान उन्हें इसके लिए सबसे कठिन ग्रिलिंग मिली, जो डेमोक्रेट्स की ओर से आई थी।

वास्तव में, कुछ डेमोक्रेटिक सीनेटर आखिरी में उनके नामांकन के विरोध में रहे और उनमें से तीन ने बुधवार को सीनेट के फर्श पर उनकी पुष्टि के खिलाफ मतदान किया - शेरोड ब्राउन, माजी हिरोनो और मार्क केली।

अमेरिकी राष्ट्रपतियों को अपनी ही पार्टी के सीनेटरों के कड़े विरोध के कारण नामांकन वापस लेने के लिए जाना जाता है और मुख्य रूप से यही कारण था कि बाइडेन के व्हाइट हाउस ने प्रबंधन और बजट के शक्तिशाली कार्यालय का नेतृत्व करने के लिए नीरा टंडन का नामांकन वापस ले लिया, जो कि संघीय कैबिनेट पद धारण करने वाली वह पहली भारतीय-अमेरिकी हैं। हालांकि ऐसा लग रहा था कि नीरा टंडन ने खुद अपना नामांकन वापस लेने की पेशकश की थी।

नीरा के नामांकन का विरोध डेमोक्रेट जो मनचिन और बर्नी सैंडर्स ने किया, जो एक स्वतंत्र सीनेटर हैं, जो डेमोक्रेट्स के साथ सावधानी बरतते हैं, मुख्य रूप से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उनकी कास्टिक टिप्पणियों पर। नीरा टंडन के नामांकन को डेड-ऑन-अराइवल घोषित किया गया और कुछ ही हफ्तों में वापस ले लिया गया।

लेकिन बाइडेन करीब दो साल तक गार्सेटी के साथ खड़े रहे। पहला नामांकन, जिसे जुलाई 2021 में घोषित किया गया था। एक पुष्टि सुनवाई के बाद नामांकन ठप हो गया और इसे जनवरी 2022 में व्हाइट हाउस में लौटा माना गया, तकनीकी रूप से राष्ट्रपति को या तो इसे फिर से भेजने या इसे रद्द करने, अन्यथा किसी को नामित करने का मौका दिया गया।

बाइडेन ने अमेरिका के प्रमुख मिशनों में से एक को विदेश में छोड़ा और संभवत: अब तक के सबसे लंबे समय तक एक नियमित प्रमुख के साथ छोड़ दिया - राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की नियुक्ति के अंतिम पदाधिकारी केनेथ जस्टर जनवरी 2021 में बाइडेन के पद संभालने के कुछ दिनों बाद अमेरिका लौट आए थे।

एक साल बाद जनवरी 2023 में बाइडेन ने गार्सेटी को फिर से मनोनीत किया, जिसे कुछ कांग्रेसी पर्यवेक्षकों ने कहा, एक अजीब निर्णय था, क्योंकि गार्सेटी को लेकर सीनेट में कोई हृदय परिवर्तन नहीं हुआ था। एक पर्यवेक्षक ने तब कहा, एकमात्र कारण जो, मैं देख सकता हूं वह यह है कि व्हाइट हाउस किसी तरह आश्वस्त है कि इस बार उसके पास नंबर हैं।

सीनेट के गणित में बदलाव ने व्हाइट हाउस में इस नए विश्वास में योगदान दिया हो सकता है - डेमोक्रेट्स ने अक्टूबर के मध्यावधि चुनावों में सीनेट में अपनी संख्या में एक की वृद्धि की थी, जिससे उन्हें पिछली कांग्रेस की तुलना में युद्धाभ्यास के लिए कुछ अधिक जगह मिली थी, जब उन्होंने 50-50 सीनेट को वाइस पी प्लस निवासी के टाई-ब्रेकर वोट के साथ आयोजित किया था। डेमोक्रेटिक सीनेटर द्वारा स्वतंत्र से संबद्धता को बदलने के तुरंत बाद उन्होंने उस बढ़त को खो दिया।

गार्सेटी 52-42 मतों से बिखर गई, जिसमें 6 सीनेटरों ने मतदान नहीं किया।

--आईएएनएस

एसजीके/एएनएम