अधीर रंजन ने कांग्रेस से आईटी पैनल का पद वापस लेने के सरकार के फैसले पर स्पीकर को लिखा

नई दिल्ली, 22 सितम्बर (आईएएनएस)। लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने निचले सदन में सबसे बड़े विपक्षी दल से सूचना प्रौद्योगिकी पर संसदीय स्थायी समिति (आईटी) के आवंटन को वापस लेने के सरकार के फैसले पर स्पीकर ओम बिरला को लिखे पत्र में निराशा व्यक्त की है।
 | 
अधीर रंजन ने कांग्रेस से आईटी पैनल का पद वापस लेने के सरकार के फैसले पर स्पीकर को लिखा नई दिल्ली, 22 सितम्बर (आईएएनएस)। लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने निचले सदन में सबसे बड़े विपक्षी दल से सूचना प्रौद्योगिकी पर संसदीय स्थायी समिति (आईटी) के आवंटन को वापस लेने के सरकार के फैसले पर स्पीकर ओम बिरला को लिखे पत्र में निराशा व्यक्त की है।

कांग्रेस सांसद शशि थरूर की अध्यक्षता वाली संसदीय समिति का पुनर्गठन किया जा रहा है क्योंकि इसका कार्यकाल 13 सितंबर को समाप्त हो रहा है। संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी ने चौधरी को पत्र लिखकर सूचित किया है कि आईटी पर स्थायी समिति की अध्यक्षता कांग्रेस से छीनी जा रही है। जोशी के पत्र का जिक्र करते हुए चौधरी ने लोकसभा अध्यक्ष से आग्रह किया कि, इस गलत सोचे-समझे फैसले पर पुनर्विचार करें और इसे उलट दें और कांग्रेस को सूचना प्रौद्योगिकी पर स्थायी समिति का अध्यक्ष बहाल करें।

चौधरी ने बिड़ला को लिखा, सूचना प्रौद्योगिकी पर संसदीय स्थायी समिति के अध्यक्ष की भूमिका, जैसा कि आप जानते हैं, कांग्रेस के शशि थरूर की अध्यक्षता में है। केंद्रीय संसदीय मामलों के मंत्री, प्रह्लाद जोशी से यह जानकर मुझे निराशा हुई कि मौजूदा सम्मेलनों से हटकर, जिन्हें लगातार सरकारों द्वारा सम्मानित किया गया है, भले ही कोई भी पार्टी सत्ता में हो, उसके आवंटन को वापस लेने का निर्णय लिया गया है।

लोकसभा में 16 और राज्यसभा में आठ संसदीय स्थायी समितियां हैं। 16 लोकसभा समितियों में से 10 वर्तमान में भाजपा के पास हैं, जबकि शेष छह कांग्रेस, द्रमुक, तृणमूल कांग्रेस, शिवसेना, बीजू जनता दल और जद(यू) के पास हैं।

दोनों सदनों की सभी 24 स्थायी समितियों का संयुक्त रूप से इस महीने पुनर्गठन किया जा रहा है क्योंकि उनका कार्यकाल 13 सितंबर को समाप्त हो रहा है। जबकि इन पैनलों की अध्यक्षता विपक्षी दलों को आवंटित करना पूरी तरह से सत्ताधारी पार्टी के हक में है। लेकिन, एक राजनीतिक परंपरा रही है कि विपक्षी सांसद , विशेष रूप से प्रमुख विपक्षी दल के लोगों को प्रमुख पैनल दिए जाते हैं, जैसे गृह मामलों (एक राज्यसभा समिति) और वित्त (एक लोकसभा समिति)।

हालांकि, वित्त पर लोकसभा की स्थायी समिति का नेतृत्व भाजपा सांसद जयंत सिन्हा करते हैं, और यहां तक कि रक्षा और विदेश मामलों जैसे प्रमुख विषयों के पैनल भी निचले सदन में सत्तारूढ़ भाजपा सदस्यों के नेतृत्व में होते हैं। अब जब बीजेपी आईटी की कुर्सी पर कांग्रेस को अकेला पैनल देने के मूड में नहीं है, तो ऐसी आशंकाएं हैं कि उसे लोकसभा में एक भी पैनल का नेतृत्व नहीं मिल सकता है।

सूत्रों ने बताया कि तृणमूल कांग्रेस, जिसके सांसद सुदीप बंद्योपाध्याय खाद्य, उपभोक्ता मामले और सार्वजनिक वितरण पर लोकसभा पैनल के प्रमुख हैं, उनको संसदीय कार्य मंत्रालय ने सूचित किया है कि उनकी पार्टी इसके पुनर्गठन के बाद पैनल का नेतृत्व नहीं करेगी। जद (यू) सांसद राजीव रंजन सिंह ललन की अध्यक्षता में ऊर्जा पर लोकसभा की स्थायी समिति का भी पुनर्गठन किया जा रहा है। संयोग से, जद (यू) के साथ अब सत्तारूढ़ एनडीए का सहयोगी नहीं है, इस बात की संभावना है कि पैनल, जो संयोग से विवादास्पद विद्युत संशोधन विधेयक को देख रहा है, सत्तारूढ़ भाजपा के पास जा सकता है। ये जानकारी हम आपको सूत्रों के आधार पर बता रहे हैं।

यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या डीएमके (रसायन और उर्वरक), शिवसेना (ग्रामीण विकास) और बीजू जनता दल (श्रम, कपड़ा और कौशल विकास) की अध्यक्षता वाली अन्य तीन लोकसभा समितियां उनके साथ रहेंगी। राज्यसभा में भी, सदन के नेता पीयूष गोयल ने विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे को सूचित किया कि, उच्च सदन में कांग्रेस की घटती ताकत के कारण, उसे गृह मामलों पर प्रमुख पैनल की अध्यक्षता नहीं मिलेगी। चौधरी ने लोकसभा अध्यक्ष को लिखे अपने पत्र में सत्तारूढ़ भाजपा के इरादों पर आशंका जताते हुए कहा, यह कई कारणों से गहरा परेशान करने वाला है।

आगे अधीर रंजन ने कहा- लोकसभा में कांग्रेस के फ्लोर लीडर के रूप में, मैं लोकसभा के बीच में चेयरपर्सनशिप के वितरण में हस्तक्षेप करने के इस प्रस्तावित निर्णय का कड़ा विरोध करता हूं, जो संसदीय सम्मेलन के लिए इस सरकार के कम सम्मान का एक और उदाहरण है, साथ ही साथ परामर्शी विचार-विमर्श और विधायी निरीक्षण के सुस्थापित सिद्धांत जो किसी भी संसदीय लोकतंत्र का आधार हैं।

--आईएएनएस

केसी/एएनएम