अगर पशु पसंद नहीं तय कर सकते तो क्या उन्हें आजादी है?: जल्लीकट्टू पर सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्ली, 24 नवंबर (आईएएनएस)। सर्वोच्च न्यायालय ने गुरुवार को तमिलनाडु में जल्लीकट्टू को अनुमति देने वाले कानून को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए पूछा कि अगर पशु पसंद नहीं तय कर सकते तो क्या उन्हें आजादी है?
 | 
अगर पशु पसंद नहीं तय कर सकते तो क्या उन्हें आजादी है?: जल्लीकट्टू पर सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट नई दिल्ली, 24 नवंबर (आईएएनएस)। सर्वोच्च न्यायालय ने गुरुवार को तमिलनाडु में जल्लीकट्टू को अनुमति देने वाले कानून को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए पूछा कि अगर पशु पसंद नहीं तय कर सकते तो क्या उन्हें आजादी है?

तमिलनाडु के कानून को चुनौती देने वाले याचिकाकर्ताओं ने न्यायमूर्ति के.एम. जोसेफ से कहा कि क्रूरता को बनाए रखने की अनुमति नहीं दी जा सकती है और सांडों को वश में करने के खेल से चोटें लगती हैं और यहां तक कि जानवरों के साथ-साथ इंसानों की भी मौत हो जाती है।

जल्लीकट्टू पोंगल फसल उत्सव के हिस्से के रूप में तमिलनाडु में खेला जाने वाला एक सांडों को वश में करने वाला खेल है। बेंच में जस्टिस अजय रस्तोगी, अनिरुद्ध बोस, हृषिकेश रॉय और सी.टी. रविकुमार, पांच सवालों पर विचार कर रहे हैं, जिन्हें फरवरी 2018 में शीर्ष अदालत की दो-न्यायाधीशों की पीठ द्वारा संदर्भित किया गया था।

पांच-न्यायाधीशों की पीठ को भेजे गए प्रश्नों में से एक में कहा गया है: तमिलनाडु संशोधन अधिनियम में कहा गया है कि यह तमिलनाडु राज्य की सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करना है। क्या विवादित तमिलनाडु संशोधन अधिनियम को तमिलनाडु राज्य के लोगों की सांस्कृतिक विरासत का हिस्सा कहा जा सकता है ताकि संविधान के अनुच्छेद 29 का संरक्षण प्राप्त किया जा सके?

पीठ ने सुनवाई के दौरान कहा कि अधिनियम जानवरों के प्रति क्रूरता को रोकने की कोशिश करता है पीठ ने सुनवाई के दौरान मुक्केबाजी और तलवारबाजी जैसे खेलों का जिक्र किया जिनमें चोट लग सकती है।

तीन अलग-अलग दलीलों में याचिकाकर्ताओं का प्रतिनिधित्व करने वाले वरिष्ठ अधिवक्ता सिद्धार्थ लूथरा ने कहा कि यह पसंद और नापसंद का मामला है। उन्होंने कहा, जब आप जानते हुए किसी खेल में जाते हैं, वह स्क्वैश जैसा कोई खेल हो सकता है, उसमें चोट लगने की संभावना होती है लेकिन आपने सोच-समझकर उसे चुना है।

इस मौके पर पीठ ने पूछा: अगर पशु पसंद नहीं तय कर सकते तो क्या उन्हें आजादी है?, लूथरा ने कहा कि वास्तविकता यह है कि जल्लीकट्टू में पशु तो घायल होते ही हैं और मौत भी हो जाती है। उन्होंने कहा कि जब कोई जानवरों में डर पैदा कर रहा है, तो यह स्वाभाविक रूप से क्रूर है और उन्होंने पशु क्रूरता निवारण अधिनियम के कई प्रावधानों का हवाला दिया।

पांच-न्यायाधीशों की संविधान पीठ ने क्रमश: जल्लीकट्टू और बैलगाड़ी दौड़ की अनुमति देने वाले तमिलनाडु और महाराष्ट्र के कानूनों को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई शुरू की। मामले में जिरह 29 नवंबर को जारी रहेगी। तमिलनाडु ने जल्लीकट्टू की अनुमति देने के लिए केंद्रीय पशु क्रूरता निवारण अधिनियम, 1960 में संशोधन किया था और इस कानून को सर्वोच्च न्यायालय में चुनौती दी गई है।

--आईएएनएस

केसी/एएनएम